• 1 अप्रैल से मेट्रो स्मार्ट कार्ड की रीचार्ज राशि नहीं होगी वापस

    Reporter: first headlines india
    Published:
    A- A+


    दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। आगामी 1 अप्रैल से उन्हें कार्ड लौटाने पर बची रकम का वापस नहीं मिलेगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा है कि नए और चलन में मौजूद स्मार्ट कार्ड 1 अप्रैल से नॉन-रिफंडेबल हो जाएंगे। डीएमआरसी के अनुसार ऐसा रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) के निर्देश के बाद किया गया है।

    दिल्ली मेट्रो का यह फैसला 1 अप्रैल से लागू हो जाएगा। मेट्रो ने कहा है कि को यात्री स्मार्ट कार्ड की रकम वापस चाहते हैं वे 31 मार्च तक कार्ड को वापस कर सकते हैं। इसके बाद यात्रियों को कार्ड में मौजूद वैल्यू को यात्रा करके ही खर्च करना होगा। डीएमआरसी के मुताबिक जो लोग अपने कार्ड पर रिचार्ज कराई गई राशि का वापस चाहते हैं, उनके पास 1 मार्च से 31 मार्च तक का समय है।

    यात्री मेट्रो के किसी भी स्टेशन पर स्मार्ट कार्ड को लौटाकर अपनी धनराशि ले सकते हैं। डीएमआरसी के अनुसार 1 अप्रैल, 2017 से कार्ड वापस करने पर जरूरी चार्ज की कटौती के बाद सुरक्षा जमा राशि वापस की जाएगी। आरबीआई ने मेट्रो के स्मार्ट कार्ड को इंटरऑपरेबल यानी कई जगह चलने के अनुकूल बनाने की बात कही थी। मेट्रो के अनुसार स्मार्ट कार्ड को अधिकतम 2000 रुपये तक रीचार्ज किया जा सकेगा। गौरतलब हो, मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों में 70 फ़ीसदी के करीब स्मार्ट कार्ड धारक हैं।

    Subjects:

  • No Comment to " 1 अप्रैल से मेट्रो स्मार्ट कार्ड की रीचार्ज राशि नहीं होगी वापस "