• 2.6 करोड़ वोटर तय करेंगे 839 प्रत्याशियों का भाग्य

    Reporter: first headlines india
    Published:
    A- A+
    यूपी चुनाव की वोटिंग का आगाज शनिवार से होने जा रहा है। पहले चरण में प्रदेश के 15 जिलों में चुनाव होंगे और इन जिलों की 73 विधानसभा सीटों के 839 उम्मीदवारों की किस्मत वोटिंग मशीन में बंद हो जाएगी। वेस्ट यूपी में शामिल इन 15 जिलों में नेता भले ही विकास की बातें करें, लेकिन उनका मुख्य एजेंडा अब भी सांप्रदायकिता और क्राइम है। बीजेपी, सपा-कांग्रेस और बसपा के अलावा रालोद को भी लग रहा है कि चुनाव का ये फेज उनके लिए काफी अहम है। चुनाव का ये फेज ऐसा है, जिसमें इन दलों के अपने परंपरागत वोटों के साथ दूसरे दल के वोट बैंक में सेंध लगाने पर भी जोर है।

    नई दिल्‍ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शनिवार को होगा. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होगा. इस चरण में 2,60,17,128 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. पहले चरण में 839 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम मशीनों में कैद हो जाएंगी.

    यूपी में पहले चरण में 98 राजनीतिक दल मैदान में होंगे। इनमें पांच राष्ट्रीय दल, आठ क्षेत्रीय दल, 85 गैर-मान्यता प्राप्त दल और 293 निर्दलीय अपनी किस्मत आजमाएंगे। पहले चरण में मैदान में उतर रहे प्रत्याशियों में 302 (36 प्रतिशत) ने खुद को करोड़पति बताया है। पहले चरण में उतर रहे प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 2.81 करोड़ रुपये है। वहीं जिन 836 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया गया उनमें से 168 ( 20 प्रतिशत) पर आपराधिक मामले हैं। इनमें से 143 (17 प्रतिशत) पर गंभीर आपराधिक मामले हैं। पहले चरण में मतदाताओं की संख्या के लिहाज से गाजियाबाद का साहिबाबाद सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र है, वहीं एटा का जलेसर सबसे छोटा क्षेत्र है। आगरा दक्षिण सीट से सबसे ज्यादा 26 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं हस्तिनापुर से सबसे कम छह प्रत्याशी मैदान में हैं।
    पहले चरण के मतदान की जानकारी देते हुए उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने कहा कि पहले चरण में कुल 2, 60,17,128 मतदाता वोट डालेंगे. इसमें 1,42,76,128 पुरुष और 1,17,76,308 महिलाएं शामिल हैं. मतदान के लिए 14514 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

    उन्होंने बताया कि पहले चरण में कुल 839 प्रत्याशी हैं. इसमें महिला प्रत्याशियों की संख्या 77 है. मतदेय स्थलों पर 2362 डिजिटल कैमरे, 1526 वीडियो कैमरे लगाए गए हैं. 2,857 जगहों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है.

    टी. वेंकटेश ने बताया कि पहले चरण के मतदान के लिए 826 कंपनी अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. इसके अलावा 8011 स पार्किंग में खड़ी 6 गाड़ियों में अज्ञात शख्स ने लगाई आग, कैमरे में हुआ कैद



    ब इंस्पेक्टर, 4823 मुख्य आरक्षी तथा 60289 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. मतदान केंद्रों पर 124528 मतदान कर्मियों की तैनाती की गई है.

    उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान 62 जनरल ऑब्जर्वर, 19 व्यय प्रेक्षकों एवं 10 पुलिस ऑब्जर्वरों की तैनाती की गई है.

    पहले चरण के तहत इन सीटों पर होगा मतदान


    शामली : कैराना, थाना भवन, शामली मुजफ्फरनगर की बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी, मुजफ्फरनगर, खतौली, मीरापुर विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

    बागपत : छपरौली, बड़ौत व मेरठ जिले की सिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर, किठोर, मेरठ कैंट, मेरठ, मेरठ साउथ विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

    गाजियाबाद : की लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद, मोदीनगर व गौतमबुद्धनगर की नोएडा, दादरी, जेवर विधानसभा सीट पर भी पहले चरण के तहत ही मतदान होगा.

    हापुड़ : धौलाना, हापुड़, गढ़मुक्तेश्वर, बुलंदशहर की सिकंदराबाद, स्याना, अनूपशहर, देबाई, शिकारपुर, खुर्जा के साथ ही अलीगढ़ जिले की खैर, बरौली, अतरौली, छर्रा, कोइल, अलीगढ़, इगलास विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

    मथुरा : छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा, बलदेव व हाथरस जिले की हाथरस, सादाबाद, सिकंदर राव व आगरा जिले की एतमादपुर, आगरा कैंट, आगरा साउथ, आगरा नॉर्थ, आगरा ग्रामीण, फतेहपुर सीकरी, खेरागढ़, फतेहाबाद, बाह सीटों पर मतदान होगा.

    फिरोजाबाद : टूंडला, जसराना, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, सिरसागंज व एटा जिले की अलीगंज, एटा, मरहरा, जलेसर कासगंज जिले की कासगंज, अमनपुर, पटियाली सीट पर पहले चरण के दौरान मतदान होगा.
  • No Comment to " 2.6 करोड़ वोटर तय करेंगे 839 प्रत्याशियों का भाग्य "