• गरीब मुसाफिरों के लिए शुरु हुई अंत्योदय सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सुरेश प्रभु ने दिखाई हरी झंडी

    Reporter: first headlines india
    Published:
    A- A+
    नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गरीब यात्रियों को सुविधाजनक ढंग से लंबी दूरी के गंतव्य तक पहुंचाने के उद्देश्य से अनारक्षित कोचों वाली बहुप्रतीक्षित पहली सुपरफास्ट अंत्योदय एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर सोमवार को रवाना कर दिया।
    रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केरल के एर्नाकुलम स्टेशन से हावड़ा के लिए 22878 अप गाड़ी को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। रेल भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रभु ने श्रीगंगानगर से तिरुचिरापल्ली के लिए हमसफर एक्सप्रेस गाड़ी को भी हरी झंडी दिखाई। इसके अलावा रेलवे एवं डाक विभाग के बीच पार्सल कारोबार के लिए साझीदारी का भी शुभारंभ किया।
    गाड़ी में खासतौर पर शौचालयों की साफ सफाई की पूरी व्यवस्था होगी। ऑनबोर्ड हाउस कीपिंग स्टाफ भी चलेगा। एक दूसरे से जुड़े 22 कोचों वाली इस गाड़ी में टिकट का किराया सामान्य सुपरफास्ट किराए से पंद्रह फीसदी अधिक रखा गया है। गाड़ी में रियायती टिकट एवं मुफ्त पास अनुमन्य नहीं होंगे हालांकि बच्चों एवं बुजुर्गों की रियायत जारी रहेगी।
    इस मौके पर समारोह में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ए के मित्तल, रेलवे बोर्ड के सदस्य यातायात मोहम्मद जमशेद एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। केन्द्रीय डाक सचिव भी इस मौके पर उपस्थित थे। इंटीग्रल कोच कारखाना चेन्नई में निर्मित अंत्योदय एक्सप्रेस के कोचों में नीचे एवं ऊपर दोनों जगह गद्दीदार सीटें, हर कूपे में मोबाइल चार्जर, बॉयो टॉयलेट, एलईडी लाइट, आरओबी युक्त ठंडे पेयजल की मशीन, एयर कुशन वाले शॉक एब्जॉर्बर और कोचों को जोडऩे के लिए सेंट्रल बफर कपलर लगाए गए हैं।
    22878 एर्नाकुलम-हावड़ा एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार को एर्नाकुलम से 00:25 बजे चलकर 2307 किलोमीटर की दूरी 38 घंटे 25 मिनट में तय करेगी और बुधवार को दोपहर दो बजकर 50 मिनट पर हावड़ा पहुँचेगी। जबकि 22877 डाउन गाड़ी हावड़ा से प्रत्येक शनिवार को शाम पांच बजे रवाना होकर 37 घंटे के बाद सोमवार सुबह छह बजे एर्नाकुलम पहुंचेगी।
    गाड़ी की औसत गति 62 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। 14715 श्रीगंगानगर तिरुचिरापल्ली हमसफर एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार को श्रीगंगानगर से 00:25 बजे रवाना होगी और गुरुवार को दोपहर डेढ़ बजे तिरुचिरापल्ली पहुंचेगी। 14716 गाड़ी प्रत्येक गुरुवार को रात साढ़े 11 बजे रवाना होकर रविवार को दोपहर सवा तीन बजे श्रीगंगानगर पहुंचेगी।

    गौरतलब है कि यह गाड़ी बीकानेर, जोधपुर, अहमदाबाद, कल्याण, पुणे, बेलगाम, धारवाड़, तुमकुर, बांगरपेट सेलम और नामक्कल के रास्ते 3199 किलोमीटर का मार्ग 61 घंटे में तय करेगी।

    Subjects:

  • No Comment to " गरीब मुसाफिरों के लिए शुरु हुई अंत्योदय सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सुरेश प्रभु ने दिखाई हरी झंडी "