• यूपी चुनाव LIVE: तीन बजे तक करीब 49 फीसदी वोटिंग, मतदान जारी

    Reporter: first headlines india
    Published:
    A- A+
    अंजान शहीद में वोट देते हुए मतदाता (फोटो- सुरज गुप्ता)
     गोरखपुर, आजमगढ़ समेत सात जिलों की 49 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राज्य विधानसभा के छठे चरण का मतदान जारी है। दोपहर तीन बजे तक 49 सीटों पर 48.73 वोटिंग हुई है। इससे पहले सुबह 11 बजे तक प्रदेश की 49 सीटों पर 23.28% मतदान हुआ है। बलिया में 27 फीसद वोटिंग हुई है वहीं, आजमगढ़ में 20.78% मतदान हुआ।

    इस चरण में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता कसौटी पर है। योगी आदित्यनाथ ने वोट डालने के बाद कहा कि सपा और बसपा मुस्लिम तुष्टिकरण कर रही है। सात जिलों की 49 सीटों के लिये 635 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे है। इसमें 20 प्रतिशत प्रत्याशियों के खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज है जबकि 25 प्रतिशत करोड़ प्रत्याशी है।

    मुख्य चुनाव अधिकारी टी वेंकटेश ने बताया कि शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली है। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं। सभी जिलों के पयार्प्त केन्द्रीय बलों की तैनाती की गयी है। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय बलों ने सभी अतिसंवेदनशील और संवेदनशील क्षेत्रों में केन्द्रीय बलो ने फ्लैग मार्च किया। पीएम मोदी ने यूपी चुनाव के छठे चरण के चुनाव के लिए मतदान करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया, 'उत्तर प्रदेश में आज चुनाव का छठा चरण है। सभी मतदाताओं से अपील है कि भारी उत्साह के साथ लोकतंत्र के उत्सव में शामिल हों और मतदान अवश्य करें।'
    इस चरण में देवरिया के सांसद और केन्द्रीय मंत्री कलराज मिश्र, गोरखपुर के सांसद महंत आदित्यनाथ, आजमगढ़ क्षेत्र से सांसद मुलायम सिंह यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इसके अलावा मऊ और गाजीपुर से अंसारी बंधुओं का लिटमस टेस्ट होगा। छठे चरण में जेल में बंद मऊ विधानसभा सीट से बसपा उम्मीदवार मुख्तार अंसारी, घोसी सीट से उनके पुत्र अब्बास, उत्तर प्रदेश विधान परिषद के पूर्व सभापति गणेश पाण्डेय, पनेरिया क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर चुनाव मैदान में है।

    छठे चरण में भी मुलायम सिंह यादव ने चुनाव प्रचार नहीं किया है, लेकिन आजमगढ़ उनका संसदीय निवार्चन क्षेत्र होने की वजह से इस क्षेत्र में सपा की हार-जीत को सीधे मुलायम सिंह यादव से जोडकर देखा जा रहा है। इसी तरह, गोरखपुर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में चुनाव योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता से जोड़कर देखा जा रहा है। योगी गोरखपुर सीट से पांच बार सांसद हैं।
  • No Comment to " यूपी चुनाव LIVE: तीन बजे तक करीब 49 फीसदी वोटिंग, मतदान जारी "